A Review Of गाजर के हलवे के शारीरिक फायदें

Wiki Article



गरमा गरम गाजर का हलवा का आनंद लें। अगर आप प्रेशर कुकर का उपयोग किए बिना इस रेसिपी को आजमाना चाहते हैं, तो इस संस्करण को माइक्रोवेव गाजर का हलवा आज़माएँ और अगर आप इसे माइक्रोवेव ओवन में नहीं बनाना चाहते हैं, तो इस रेसिपी को गाजर का हलवा बनाएँ।

गाजर के मिश्रण को एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में डालिए और उसमें शक्कर डालकर अच्छी तरह से मिलाकर तेज़ आँच पर ५ से ७ मिनट तक लगातार हिलाते हुए पकाइए।

गुलाब की लस्सी रेसिपी

दूध डालें। यदि आप इस डेयरी मुक्त और वीगन बनाना चाहते हैं, तो आप घी के बजाय पूर्ण वसा वाले नारियल के दूध और नारियल के तेल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से अच्छा नहीं है। लो फैट गाजर का हलवा बनाने की इस रेसिपी को देखें।

बादाम,काजू और किशमिश में प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, बाकी चीजें जोड़ों का दर्द, हड्डियां मजबूत करती हैं. हलवे में शुद्ध घी आपके शरीर को सर्दियों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए जरूरी गुड फैट देता है. इसके अलावा गाजर खाने से शरीर को चेस्‍ट इंफेक्शन को ठीक करने और रोकने में भी मदद मिलती है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा have a peek at this web-site राय का विकल्प नहीं है.

प्र. क्या मुझे गाजर का हलवा बनाते समय गाजर को भूनना चाहिए? क्या मैं इस कदम को छोड़ सकता हूं? गाजर के अतिरिक्त नमी को हटाने के लिए गाजर का भूनना बहुत महत्वपूर्ण कदम है। इससे गाजर का हलवा मसी नहीं होता और अच्छी बनावट रखता है। इस कदम से पीछे मत हटें।

लो फैट छाछ की रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

गाजर में फालकारिनोल और फालकारिनोल नामक यौगिक होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव हो सकते हैं। सूजन चोट या संक्रमण के लिए एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन को हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह सहित विभिन्न प्रकार की बीमारियों से जोड़ा गया है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले खाद्य पदार्थों का सेवन इन स्थितियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि खाने में स्‍वादिष्‍ट गाजर का हलवा आपकी हेल्‍थ के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. दरअसल गाजर का हलवा बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला मूल तत्व गाजर है. गाजर विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होता है.

इसे जरूर पढ़ें:गाजर के हलवे को ऐसे करेंगे स्‍टोर तो कई दिन तक नहीं होगा खराब

गाजर में बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। बीटा-कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए दिखाया गया है।

Report this wiki page